सामान्य प्रश्न

FAQ 1 : आवेदक लोक सेवा गारंटी पोर्टल पर किन-किन माध्यम से आवेदन कर सकता हैं ?
Ans : आवेदक अपनी सुविधा अनुसार पोर्टल पर लोक सेवा केंद्र, सिटीजन (आधार कार्ड/मोबाइल), MPOnline Kiosk, CSC Kiosk, मोबाइल ऐप से आवेदन कर सकता हैं।
FAQ 2: आवेदक कैसे जाने की लोक सेवा गारंटी पोर्टल में कितनी सेवाएं उपलब्ध हैं तथा उसकी पात्रता क्या हैं ?
Ans : लोक सेवा ग्यारंटी एक्ट के अनुसार अधिसूचित सेवाओं की सूचि पोर्टल पर उपलब्ध हैं। पोर्टल पर दी जा रही ऑनलाइन सेवाओं की सूचि जिसमें आवेदन पत्र, संलग्न दस्तावेज, सेवाएँ प्रदान करने के लिए निश्चित की गई समय-सीमा, पदाभिहित अधिकारी , प्रथम अपील अधिकारी, द्वितीय अपीली प्राधिकारी का पदनाम मौजूद हैं। सेवाओं की पूर्ण जानकारी हमारे परिपत्र सेक्शन से प्राप्त की जा सकती हैं।
FAQ 3: हम अपना निकटतम लोक सेवा केंद्र कैसे खोज सकते हैं ?
Ans : आप अपना निकटतम लोक सेवा केंद्र अपने शहर या निकटतम स्थान डाल कर खोज सकते हैं।
FAQ 4: पोर्टल के माध्यम से अपील कब की जा सकती हैं ?
Ans : प्रथम अपील प्रस्तुत करने के लिए समय-सीमा पदाभिहित अधिकारी के विनिश्चय से 30 दिवस के भीतर एवं द्वितीय अपील प्रस्तुत करने के लिए समय-सीमा प्रथम अपील अधिकारी के विनिश्चय से 60 दिन के भीतर।
FAQ 5: लोक सेवा गारंटी पोर्टल पर किये गए आवेदन की स्थिति कैसे पता लगा सकते हैं ?
Ans : पोर्टल के मुख्य पृष्ठ पर "सिटीजन अनुभाग सेक्शन" के "आवेदन की स्थिति" ऑप्शन में अभिस्वीकृति में दिए गए पंजीकरण क्रमांक(RS/XXX/XXXX/XX/2018) को दर्ज कर आवेदन की वर्तमान स्थिति का पता लगाया जाता हैं। यह ऑप्शन में आप आवेदन की वर्तमान स्थिति जैसे आवेदन पंजीकरण दिनांक, आवेदक का नाम एवं पता, टारगेट डेट, आवेदन की वर्तमान स्थिति देख सकते हैं। "Show File/ Movement" में आपके द्वारा भरा गया आवेदन पत्र, प्राप्त अभिस्वीकृति, डिजिटल हस्ताक्षरित संलग्न डॉक्यूमेंट और निराकरण के पश्च्यात जारी आर्डर/लेटर । इसके आलावा Correspondence Section में आप निराकरण प्रक्रिया में जारी नोटशीट का भी अवलोकन किया जा सकता हैं एवं प्रक्रिया के दौरान हुए फाइल मूवमेंट को भी देख सकते हैं।
FAQ 6: आवेदन पत्र पंजीकृत करते समय अगर भुगतान प्रक्रिया(Payment Process) पूर्ण हो गयी हैं किन्तु आवेदन पंजीकरण पूर्ण न हुआ हो, तो क्या पेमेंट दुबारा करना होगा ?
Ans : अगर आवेदन पत्र पंजीकृत करते समय भुगतान प्रक्रिया पूर्ण हो गयी हैं, तो आप पुनः लॉगिन कर पंजीकरण प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं, दुबारा पेमेंट नहीं करना होगा।